CASNUB BOGIE

 

      CASNUB BOGIE के विभिन्न भाग


 CENTRAL PIVOT AND CENTRAL PIN:-  बैगन का सारा भाग केंद्रीय pivot के द्वारा bolister पर लाया जाता है जब गाड़ी वृत्तीय पथ पर चलती है तो pivot pin के परित: ही घूमती हुई चलती है braking force भी pivot pin के द्वारा  ही हस्तांतरित होता है |

 

 SIDE BEARER:-  इसका मुख्य कार्य रेल पथ के एक समान ना होने के कारण उत्पन्न हुए दोलन को संभालना है जब track ऊंची नीची होती है तो bolister में उत्पन्न दोलन के कारण लोड भी असमान हो जाती है और गति के विपरीत प्रभाव डालती है जब bogie वृत्तीय पथ पर pivot pin की सहायता से घूमती है तो यह side bearer के कारण ही सरल घुमाव प्राप्त कर पाती है |

                              

 

 FLOTING BOLISTER:- Cast iron floting bolister, nested spring or spring plank मिलकर वित्तीय suspension system बनाते हैं bogie का संपूर्ण भाग side frame तक bolister के द्वारा ही पहुंचता है wagon का भार central pivot से होते हुए bolister तक पहुंचता है जो लोड के दोनों side frame को समान रूप से हस्तांतरित करता है |

 

 AXLE BOX:-  इसमें cartridge bearing लगी रहती है जो axle को बिना किसी रूकावट के घूमने में सहायता प्रदान करती है यदि एक्सेल में कोई भी खराबी हुई तो कोणीय गति होने के कारण पहिया पटरी से उतर सकता है |

 

 BRAKE SHOE OR BRAKING RIG:-  यह पहिए को समान रूप से braking force प्रदान करते हैं  यह दोनों पहिए को बिना किसी समानता के ब्रेक लगाने में सहायता प्रदान करती है |

 

 SPRING PLANK, FIT VOLT, RIVIT:-  दोनों cast iron, side frame, spring plank plate, fit volt rivit के द्वारा वर्गाकार रूप से जुड़े होते हैं bogie का मुख्य helical spring, spring plank पर स्थित होता है तथा spring plank, fit volt rivet के द्वारा side frame से मजबूती से जुड़े रहते हैं जो भार को bolister से होते हुए nested spring की सहायता से side frame को हस्तांतरित करता है यदि cast iron square position में नहीं जुड़े हो तो बोगी derail हो सकती है |

spring plank

 

 FRICTION SHOE WAGES AND SNUBBER SPRING:- यह बोगी के चलने के दौरान उत्पन्न झटको दोनों आदि को समाप्त करने के लिए लगाया जाता है |

 

MAIN SPRING IN SUSPENSION SYSTEM:- casnub bogie में दोनों long trable helical spring के समूह लगाए जाते हैं यह स्प्रिंग सेंट भार को bolister से हस्तांतरित कर side frame पर डालते हैं साथ ही रेल पथ में अचानक आते हुए मोड़ों से उत्पन्न झटकों को भी दूर करते हैं |

 

 CENTRE BUFFER GEAR:- यह गाड़ी से लगने वाले ब्रेक से उत्पन्न buffing force को अवशोषित करता है |

 

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