इंडियन रेल्वे technical इनफार्मेशन



 indian railways information

भारतीय रेलवे(wheel defects)

             Technical specification

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रेल चक्का दोष :-

    1]  फ्लैन्ज मैं दोष :]

          फ्लैन्ज मैं निम्न दोष पाए जाते हैं | :-

         A)  deep flange :-  नए फ्लैन्ज की उचाई (गहराई) 28.5 mm होती है जब यह माप 32 से 35 mm (MG to BG) हो जाए तो deep flange  दोष पैदा हो जाता है इसकी माप फ्लैन्ज के टिप से wheel thread पर 63.5-57 mm(BG TO MG) की दूरी पर मापा  जाता है |

          पहिए के इस दोष के कारण फिश प्लेट के नट बोल्ट टूट सकते हैं व लाइन का जोड़ टूटकर गाड़ी गिर सकता है |

          गेज का ABC तीनों सिरा ठीक बैठ जाए या A तथा C सिरा ठीक बैठ जाए और B सिर सही रूप से fit नहीं बैठे या light नजर आए तो यह समझा जाना चाहिए की DEEP flange नामक दोष wheel मैं है

          B)  THIN FLANGE :- नए फ्लैन्ज की मोटाई 28.5 MM होती है यह मोटाई जब घटकर 16 MM या इससे काम हो जाए तो THIN FLANGE नामक दोष चक्का मैं आ जाता है इसकी माप फ्लैन्ज के टिप से लगभग 13 MM क दूरी पर मापा जाता है (BG-MG दो स्थिति मैं) HIGH SPEED गाड़ियों (110KM/H या इससे अधिक) के लिए इसकी सीमा

22 MM है इस दोष के कारण फ्लैन्ज पतला होकर टूट जाता है जिसके कारण दुर्घटना की सांभबना बनी रहती है एवं ट्रैक बदलने मैं परेसानी का सामना करना पड़ सकता है |


          C) SHARP FLANGE :- फ्लेंज का ऊपरी हिस्सा गोलाकार होता है नए फ्लेंज में यह  गोलाई 14.5 एमएम होती है पहिए के चलने के कारण जब यह गोलाई 5 एमएम से कम हो जाती है तो शार्प फ्लेंज नामक दोष उत्पन्न हो जाता है इस दोष के कारण फ्लेंज   तीखा व धारदार हो जाता है एवं  तंग रेल पर दुर्घटना की संभावना बनी रहती है

          D) FALSE FLANGE OR HOLLOW TYRE:- जब भील थ्रेड का बाहरी हिस्सा 5mm या इससे ज्यादा घिस  जाए तो स्थिति में FALSE FLANGE या HOLLOW TYRE कहा जाता है इस दोष के कारण WHEEL RIM पर ज्यादा प्रभाव पड़ता है FALSE FLANGE के कारण रबड़ से ज्यादा आवाज होता है इस दोष के कारण भी दुर्घटना की संभावना बनी रहती है इस दोष के कारण क्रॉसिंग के मुहाने पर अचानक ऊपर उठ जाने एवं नीचे गिरने की क्रिया होती है |

          D) FLANGE के जड़ का त्रिज्या कम होना या WARM ROOT:-

फ्लेंज के जड़ का त्रिज्या 14 एमएम होता है जब पहिया नया हो जब यह घिसकर  13mm रह जाता है तो इसे WARM ROOTहते हैं |

2]    THIN TYRE :- नए पहिये में टायर  की माflange  के विपरीत भाग पर RIM के ऊपर इसकी मोटाई 63.5 एमएम होती है लगातार चलने के कारण तथा ह्वील teeth पर  चढ़ने के कारण इसकी मोटाई कम होने लगती है जब यह मोटाई 25.4 एमएम से कम हो जाती है तो इस प्रकार के पहिए को सर्विस से हटा देना चाहिए |

 


3]    FLAT TYRE :- यह दोस  ब्रेक बाइंडिंग के कारण आता है जब पहीया में हम तेजी से ब्रेक लगाते हैं तो पहिया की गोलाई घिसकर चपटी हो जाती है इसकी सीमा मालगाड़ी में 60 MM था कोच में 50 एमएम होती है

इस दोष के कारण चक्का  चलने पर तेज आवाज करता है तथा गाड़ी के अन्य फिटिंग लूज हो सकती है इस दोष के कारण रेल पर पड़ने वाला दवा भी 4 गुना बढ़ जाता है इस दोष के कारण SPRING टूट सकती है तथा गाड़ी हॉट एक्श भी हो सकती है इस दोस  का निरीक्षण किया जाना चाहिए |

 

4)       SHELLED TRADE :- रेल चक्का के ट्रेड सतह से धातु के टुकड़े टूटने को TRADE SELLING कहां जाता है

                        Fine thermal cheaks  के बीच मेटल के छोटे-छोटे टुकड़े हो तो सेलिंग होती है यदि सेलिंग मार्क्स  40 एमएम लंबा तथा 15 एमएम हरा हो तो wheel   को service  से हटा कर reprofiling  के लिए शॉप भेज देना चाहिए चेन स्लाइडिंग या छोटे-छोटे sceed mark  के साथ मुख्यता सेलिंग होती है |

 

 5)          THERMAL CRACK :-  यह भील ट्रेड पर तेज ब्रेक बाइंडिंग के कारण उत्पन्न हुई तीव्र गर्मी के कारण आई WHEEL में दोष है यह CRACKS मुख्यता लंबवत या REDICAL दिशा में विकसित होती है जब कभी भी ऐसे CRACKS RIM के OUTER FACE पर दिख या यह क्रैक क्रीम के आउट ACE तक पहुंच जाए तो WHEEL को तुरंत सर्विस से हटा देना चाहिए | ऐसे WHEEL को गंभीर रंग बदलने या नीले काले क्रम चिन्ह ट्रेड पर तथा FLATS की उपस्थिति से पहचाना जा सकता है थर्मल क्रक्स का सूक्ष्म रूप से निरीक्षण करना चाहिए

               6)     HEAT CHEEKS :- थर्मल क्रैक्स तथा HEAT CHEAKS के मध्य अंतर को पहचान आ जाना अनिवार्य है HEAT CHEAKS ट्रेड पर SUPER FACIAL CRACKS या BRAKING SURFACE के आस पास होने वाले क्रैक्स के रूप में देखा जा सकता है यह HEAT CHEAKS सामान्यतः थर्मल क्रैक से घने होते हैं नॉर्मल बाइंडिंग के कारण हिटिंग व कूलिंग चक्र की प्रक्रिया के तहत हिट सिक्स WHEEL TRADE पर आ जाते हैं ऐसे चक्के को सर्विस से हटाने की जरूरत नहीं होती है परंतु खतरनाक THERMAL CRACKS भिन्नता का निरीक्षण किया जाना अनिवार्य है

             7)  SPREAD RIM :- यदि थोड़ी दूरी पर चौरी होकर front face पर बाहर होने लगे तो यह दोष उत्पन्न होता है इसके कारण SPREAD RIM की दोस उत्पन्न होती है इसके कारण ट्रेड पर selling या cracks भी हो सकता है ऐसे wheel  को सर्विस से हटा देना चाहिए

        संपूर्ण ह्वील के सभी ओर rim के outer edge पर uniform curling  होने की दशा को rim frlow  कहते हैं यह एक डिफेक्ट नहीं है

           8)  PLATE CRACKS :- इस दोष में wheel  की  प्लेट क्रेक हो जाती है तथा कभी-कभी wheel  के ट्रेड तक पहुंच जाती है ऐसे wheel  को सर्विस सर्विस से हटा देना चाहिए |


9)  SATTERED RIM :- wheel  के trade  तथा flange  पर अगर fractured sattered rim की पहचान होती है तो इस तरह के भील को सर्विस से हटा देना चाहिए |



PTO.......

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3 Comments

Hi